मोतियाबिंद होने पर खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

मोतियाबिंद होने पर खाने के लिए सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

लेंस का धुंधलापन या अस्पष्टता — जो आंख का वह स्पष्ट भाग है जो रेटिना पर प्रकाश केंद्रित करता है — आमतौर पर मोतियाबिंद के रूप में जाना जाता है, जो विशेष रूप से बुजुर्गों में अंधत्व के प्रमुख कारणों में से एक है।

मोतियाबिंद सर्जरी को स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सबसे सफल नैदानिक प्रबंधन में से एक माना जाता है, जिसमें दृष्टि तीव्रता में सीधे सुधार के साथ-साथ मृत्यु दर में कमी होती है, जैसा कि 2020 में National Institute of Health की रिपोर्ट में बताया गया है।

उसी रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में मोतियाबिंद के रोगियों की संख्या 30.1 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है।

मुक्त कणों और ऑक्सीकरण की भूमिका

हालांकि शोधकर्ताओं को मोतियाबिंद के सटीक कारण का पता लगाने में सफलता नहीं मिली है, कई का मानना है कि मुक्त कण या ऑक्सीकरण सबसे बड़ा अपराधी हो सकता है। मुक्त कण, जो शरीर में अस्थिर रसायन होते हैं, पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से बनते हैं, जो भोजन, पानी और हवा से आ सकते हैं। हमारे पर्यावरण में मुक्त कणों की वृद्धि के साथ, मुक्त कणों का नुकसान भी बढ़ता है। मुक्त कणों का हमारे कोशिका झिल्ली या डीएनए के साथ संपर्क कोशिका कमजोरी या अंततः कोशिका मृत्यु का कारण बन सकता है।

वास्तव में, ऑक्सीकरण को हृदय रोग, कैंसर, प्राकृतिक वृद्धावस्था और मोतियाबिंद जैसी सभी अपक्षयी बीमारियों में भूमिका निभाने वाला माना जाता है। आंख के लेंस में प्रोटीन और एंजाइम ऑक्सीकरण से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, जिससे मोतियाबिंद का निर्माण होता है।

  • सैल्मन

अस्टैक्सैंथिन में समृद्ध, जो सैल्मन और लॉबस्टर को उनका विशिष्ट लाल रंग देता है, यह आंखों को मुक्त कणों के नुकसान से बचाता है और मोतियाबिंद के निर्माण को कम करता है। डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड (DHA) भी सैल्मन में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का प्रमुख प्रकार है। एक अध्ययन के अनुसार, सप्ताह में तीन बार मछली खाने वाली महिलाओं में मोतियाबिंद विकसित होने का जोखिम उन महिलाओं की तुलना में 11 प्रतिशत कम था जो केवल महीने में एक बार मछली खाती थीं।

  • अंडे

अंडे की जर्दी में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सूरज की हानिकारक किरणों से महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड DHA भी होता है, जो आंखों को नुकसान से बचाने में मदद करता है।

  • गाजर

अनुसंधान ने साबित किया है कि “गाजर आपकी आंखों के लिए अच्छा है” यह केवल लोककथा नहीं है। ल्यूटिन गाजर का एक पोषक तत्व है, जो कई पीले और नारंगी सब्जियों और फलों में भी पाया जाता है। ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन के साथ मिलकर, सूरज की हानिकारक पराबैंगनी नीली रोशनी को अवशोषित करने में मदद करता है।

  • ब्रोकोली

ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन दोनों प्रचुर मात्रा में प्रदान करने वाली ब्रोकोली मुक्त कणों के निर्माण को रोकने के साथ-साथ आंख में सूजन को कम करने में मदद करती है। ब्रोकोली में पाए जाने वाला सल्फोराफेन एक अन्य लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट है जो सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है।

  • एवोकाडो

एवोकाडो को भी आंखों की सुरक्षा के लिए पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है, जिसमें बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन, विटामिन C, E और B6 जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ये सभी पोषक तत्व मोतियाबिंद को रोकने में मदद करते हैं।

  • अखरोट

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन E की सूजन से लड़ने की क्षमता पहले से जानी जाती है, और ये दोनों अखरोट में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो दृष्टि-संरक्षण DHA और EPA (इकोसापेंटाएनोइक एसिड) में परिवर्तित होते हैं।

  • बिलबेरी

हकलबेरी और ब्लूबेरी से मिलते-जुलते और निकट संबंध रखने वाले बिलबेरी न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि आंखों की सुरक्षा करने वाले पोषक तत्वों जैसे एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं, जो फल के गहरे बैंगनी रंग के लिए जिम्मेदार रासायनिक घटक है। एंथोसायनिन सूजन से लड़ने में उत्कृष्ट हैं और आंखों की धमनियों और नलिकाओं को संकुचित होने से रोकते हैं। कुछ साक्ष्य बताते हैं कि बिलबेरी का उपयोग मोतियाबिंद जैसे आंखों के विकारों के उपचार में किया जाता है, हालांकि रेटिनल विकारों के अलावा अन्य आंख की स्थितियों के उपचार में इसकी प्रभावशीलता के लिए कोई ठोस प्रमाण नहीं है। बिलबेरी का उपयोग कई आयु-सम्बंधित नेत्र विकारों के लिए भी किया जाता है, जैसा कि National Library of Medicine में प्रकाशित एक रूसी तुलनात्मक अध्ययन में बताया गया है।

  • संतरे का रस

संतरे के रस में पाए जाने वाले विटामिन C की प्रचुर मात्रा इसे मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने के लिए आदर्श बनाती है। कई वैज्ञानिक अनुसंधान इस दावे का समर्थन करते हैं, जैसे कि Oregon Health and Science University में किया गया अध्ययन, जो आंख की तंत्रिका कोशिकाओं के कुशल कार्य के लिए विटामिन C की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है। वहीं, American Academy of Ophthalmology में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन बताता है कि विटामिन C से भरपूर आहार मोतियाबिंद की प्रगति के जोखिम को एक तिहाई तक कम कर सकता है।

  • ग्रीन टी

National Institute of Health में प्रकाशित एक चीनी क्रॉस-सेक्शनल अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, उचित मात्रा में ग्रीन टी का सेवन (यानी औसतन प्रति दिन 500 मिलीलीटर से अधिक मध्यम सांद्रता में) आयु-सम्बंधित मोतियाबिंद से सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

  • कार्बोहाइड्रेट का सेवन

कार्बोहाइड्रेट के सेवन को सीमित करना भी मोतियाबिंद विकसित होने के जोखिम को कम करने में सहायक माना जाता है। कार्बोहाइड्रेट सेवन पूरी तरह से मोतियाबिंद के विकास के लिए जिम्मेदार नहीं है, क्योंकि यह कम ग्लूकोज सहिष्णुता की उपस्थिति में अलग प्रभाव डालता है, जैसा कि Investigative Ophthalmology and Visual Science के अध्ययन में बताया गया है। यह संबंध व्यक्ति की प्री-डायबिटीज स्थिति पर निर्भर करता है।

अंत में, आपको अपनी आंखों की विशेष देखभाल और चिंता पर केंद्रित एक स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए, और आप कुछ विशेष सुझाव यहां देख सकते हैं जो आपकी आंखों की देखभाल में सहायक हैं: यहां अपनी आंखों की अच्छी देखभाल कैसे करें

इसी तरह, आपको नियमित आंखों की जांच के महत्व को समझना चाहिए, जो आपकी आंखों और दृष्टि में किसी भी अनियमितता की समय पर पहचान और निदान का एक विश्वसनीय तरीका है। यह समझना आसान है कि आपकी दृष्टि में कुछ गलत होने की जितनी जल्दी पहचान होगी, आपकी ठीक होने की संभावना उतनी ही अधिक और बेहतर होगी।

इसके अलावा, आप समकालीन कम दृष्टि समाधान जैसे IrisVision का भी सहारा ले सकते हैं, जो उद्योग के सबसे विश्वसनीय कम दृष्टि सहायता उपकरणों में से एक है। इसे मोतियाबिंद के अलावा कई अन्य दृष्टि-हानिकारक आंखों की बीमारियों जैसे आयु-सम्बंधित मॅक्यूलर डिजनरेशन, ग्लूकोमा, डायबिटिक रेटिनोपैथी, ऑप्टिक नर्व डैमेज आदि के कारण होने वाली कम दृष्टि की स्थितियों को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

वास्तव में, आप कुछ सबसे प्रेरणादायक IrisVision ग्राहक कहानियां देख सकते हैं, जो दिखाती हैं कि इस सहायक पहनने योग्य उपकरण ने उन्हें अपनी बची हुई दृष्टि का सर्वोत्तम उपयोग करने में कैसे मदद की, जिससे उनका जीवन स्वतंत्र और फिर से जीने योग्य बन गया।